तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस का पूरी दुनिया पर असर
  • Post category:आलेख

तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस का पूरी दुनिया पर असर

डब्ल्यू. एच. ओ. ने घोषित किया अंतरराष्ट्रीय आपातकाल; तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस का पूरी दुनिया में अलर्ट जारी

आज दुनिया में एक बिमारी ने हिला कर रख दिया है वो है ‘कोरोना’ नामक वायरस जिससे सभी देश इसकी चिंता में है और बचाव के उपाय किये जा रहे है। इस वायरस से चीन देश सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहा है । यह चीन से शुरू हुआ ‘कोरोना वायरस’ का खतरा अब पूरी दुनिया में फैल गया है। अब तक अछूते रहे हमारे देश भारत में भी तेजी से संदिग्ध मरीज सामने आने लगे हैं। केरल में एक मरीज में इसकी पुष्टि भी हो चुकी है। इसे देखते हुए सरकार भी सजगता बरती जा रही है। हर हवाई अड्डे, एयरपोर्ट पर चीन या दूसरे प्रभावित देशों से आने वाले लोगों की जांच की जा रही है। तथा संदिग्ध लोगों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

चीन देश मे सबसे ज्यादा प्रभावित
चीन देश में कोरोना वायरस के कहर सबसे ज्यादा है। चीन के स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक बुलेटिन के अनुसार यहां से मरने वालों की संख्या 212 को पार कर गई है। इससे संबंधित निमोनिया के अब तक 8000 से अधिक पुष्ट मामले सामने आए हैं। तिब्बत को छोड़कर चीन के सभी प्रांतों से कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए इसे फैलने से रोकना एक बड़ी चुनौती बन गई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लूएचओ ने जारी किया अंतरराष्ट्रीय आपातकाल
दुनिया भर में कोरोना वायरस के केस लगातार सामने आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लूएचओ ने कोरोना वायरस को अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है।

भारत में विशेष सतर्कता, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
कोरोना वायरस का खतरा अब भारत में भी मंडराने लगा है। देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामले सामने आये हैं। वहीं, केरल में एक पॉजिटिव मामला सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग के समाचारों के मुताबिक बेलियाघाटा आइडी अस्पताल में भी एक चीनी युवती को कोरोना वायरस से संक्रमित होने के संदेह में भर्ती कराया गया है। पीड़िता का नाम ह्यूयया मिन (28) है। इससे पहले महानगर में थाइलैंड की एक युवती की मौत हो चुकी है। आशंका थी कि उसकी मौत कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई है ऐसा माना जा रहा है। लेकिन राज्य स्वास्थ्य विभाग ने इसे खारिज कर दिया है। कोरोना वायरस की भयावहता को देखते राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों व जिला स्तर के अस्पतालों को अलर्ट पर रखा है. बेलियाघाटा स्थित आइडी अस्पताल व नाॅर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की चिकित्सा के लिए अलग से आइसोलेशन वार्ड खोले गये हैं। डब्ल्यूएचओ ने भी अपनी चिंता व्यक्त की है।

आखिर क्या है ‘कोरोना वायरस’ जाने
कोरोना वायरस एक विशिष्ट वायरस फैमिली से संबंध रखता है। इस वायरस फैमिली में कुछ वायरस सामान्य रोगों जैसे- सर्दी, जुकाम और कुछ गंभीर रोगों जैसे श्वसन व आंत के रोगों का कारण बनते हैं। कोरोना वायरस की सतह पर क्राउन जैसे कई उभार होते हैं, इन्हें माइक्रोस्कोप में देखने पर सौर कोरोना जैसे दिखते हैं। इसलिए इसका नाम ‘कोरोना वायरस’ है। चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की वजह से कई लोगों की मौत हो चुकी है। सर्वप्रथम 31 दिसंबर, 2019 को चीन के हुबोई प्रांत के वुहान शहर में निमोनिया के कई मामले सामने आने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के संज्ञान में लाया गया। जांच के दौरान वर्तमान वायरस का किसी भी ज्ञात वायरस से मेल नहीं हुआ। इसने एक बहुत गंभीर समस्या को जन्म दिया, क्योंकि जब कोई वायरस नया होता है, तो उसके बारे में यह जानकारी नहीं होती कि यह लोगों को कैसे प्रभावित करेगा। इसलिए यह मेडिकल साइंस के लिए अब तक की सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है। वहीं, लगभग एक सप्ताह के बाद सात जनवरी को चीनी चिकित्सकों ने इस नये वायरस की पहचान की। इस नये वायरस का नाम कोरोना वायरस दिया गया।

जाने कोरोना वायरस के लक्षण
विश्व स्वास्थ्य संगठन (W.H.O.) के अनुसार इस वायरस के सामान्य लक्षणों में बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ जैसी शारीरिक समस्याएं शामिल हैं। वहीं, गंभीर संक्रमण में निमोनिया, किडनी का फेल होना शामिल है, जिससे मनुष्य की मृत्यु तक हो सकती है।

W.H.O. की ओर से संक्रमण रोकने के उपाय

  • भोजन करने से पहले साबुन से हाथों को साफ करें।
  • खांसते या छींकते समय मुंह और नाक को ढंक कर रखें।
  • बुखार और खांसी से प्रभावित किसी भी व्यक्ति के निकट संपर्क से बचें।
  • यदि बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो जल्द चिकित्सिक से संपर्क करें और अपने पिछली यात्रा के संबंध में चिकित्सक को जरूर बतायें।
  • बाजार में भ्रमण करते समय कोरोनो वायरस के मामलों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए जानवरों के संपर्क और संक्रमित सतहों के साथ सीधे असुरक्षित संपर्क से बचें।
  • कच्चे या अधपके पशु उत्पादों के सेवन से बचें।

जानवरों से मनुष्यों में आशंका
ऐसे स्थान जहां मनुष्यों और जानवरों में अनियमित रक्त और अन्य शारीरिक संपर्क जैसा संबंध स्थापित होता है, वहां पर इस वायरस का अधिक प्रसार होता है। पशु बाज़ार ऐसे ही स्थलों के उदाहरण हैं, जहां जानवरों से मनुष्यों में वायरस के संक्रमण की अधिक आशंका है। कई जानवरों के मांस के सेवन से यह वायरस मनुष्य तक पहुंच सकता है।

बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है वायरस चीन पर कहर
कोरोना वायरस बहुत तेजी बढ़ रहा है और विभिन्न देशों में अपनी दस्तक दे चुका हैं। चीन सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहा है। नए साल में चीन एक नई और बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है। इस चुनौती का नाम है कोरोना वायरस। कोरोना वायरस चीन की सीमाओं से निकलकर दुनिया के अन्य हिस्सों में भी अपना असर दिखा रहा है। चीन के वुहान शहर में पैदा हुए कोरोना वायरस की थाईलैंड, वियतनाम, ताईवान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, नेपाल, जापान, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस में मौजूदगी का पता चला है। ब्रिटेन और कनाडा समेत कई अन्य देशों में संदिग्ध मामले सामने आए हैं। इन मामलों की जांच करके पता किया जा रहा है कि कहीं इनके पीछो कोरोना वायरस तो नहीं है।

प्रभावित चीन से सभी देश सावधान
चीन के आसमान से उड़कर दुनिया के बाकी देशों में जाने वाले हवाई जहाज़ों से उतरने वाले यात्रियों की वैज्ञानिक तरीकों से जांच की जा रही है। कोरोना वायरस की वजह से दुनिया के बाक़ी देशों से हवाई यात्री इन दिनों चीन जाने से परहेज कर रहे हैं। इस वायरस जनित महामारी ने पूरी दुनिया को अचानक हिलाकर रख दिया है। हमे इससे बचाव के समुचित उपाय के साथ ही संक्रमण के लक्षण दिखाई दे तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः
सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिद् दुःख भाग्भवेत्।

—- (सभी सुखी होवें, सभी रोगमुक्त रहें, सभी मंगलमय घटनाओं के साक्षी बनें और किसी को भी दुःख का भागी न बनना पड़े।)

लेखक – सूबेदार रावत गर्ग उण्डू ‘राज’, बाड़मेर- राजस्थान

Leave a Reply


The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.